10 टीमों के IPL को BCCI ने दी मंजूरी, 2022 से खेलेंगी दो नई टीमें

IPL Teams Photo

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) की को यहां होने वाली आम सभा की 89वीं सालाना बैठक में दो नई आईपीएल टीमों को शामिल करना, भारत में वैश्विक टूर्नामेंटों को कर से छूट की आईसीसी की मांग और विभिन्न क्रिकेट समितियों का गठन एजेंडे में शामिल होगा।

बीसीसीआई के नए उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला (Rajeev Shukla) के चयन की भी औपचारिक घोषणा होगी जो सर्वसम्मति से चुने गए हैं। बृजेश पटेल आईपीएल संचालन परिषद के प्रमुख बने रहेंगे।

ऐसी भी अटकलें हैं कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) से उनके विज्ञापनों और उससे जुड़े हितों के टकराव के मामले पर भी सवाल किए जायेंगे, लेकिन अभी इस पर कोई स्पष्टता नहीं है।

आईपीएल 2022 के लिए दो नई टीमों को भी मंजूरी दी जायेगी। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया ,‘इस समय आईपीएल में दस टीमें रखना 2021 के लिये संभव नहीं है। इसके लिए निविदा की प्रक्रिया और नीलामी लंबा समय लेगी और इतने कम समय में यह मुमकिन नहीं’।

उन्होंने कहा ,‘यह सही होगा कि मंजूरी ले ली जाए और 2022 में 94 मैचों का टूर्नामेंट हो’।

वहीं आईसीसी को अक्टूबर नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप के आयोजन के लिए कर में पूरी छूट मिलने का आश्वासन देने की समय सीमा में एक सप्ताह ही रह गया है। ऐसा नहीं होने पर टूर्नामेंट यूएई में खेला जायेगा।

आईसीसी के मंचों पर बीसीसीआई सचिव और गांगुली (Sourav Ganguly) बोर्ड के प्रतिनिधि बने रहेंगे।

अडानी और गोयनका खरीदेंगे नई टीमें?

आईपीएल की 2 नई टीमों के मालिक कौन होंगे ये सवाल सभी के लिए काफी दिलचस्प है। खबरों के मुताबिक आईपीएल टीम खरीदने की रेस में अडानी ग्रुप और संजीव गोयनका आगे रहेंगे। आईपीएल में एक टीम अहमदाबाद की हो सकती है जिसे खरीदने की मंशा अडानी ग्रुप पहले ही जाहिर कर चुका है। अब तो अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी बन चुका है।

नए अंदाज में होंगे मैच

बता दें साल 2022 में जब 10 टीमें आईपीएल में खेलती दिखेंगी तो उसके फॉर्मेट में भी बदलाव हो सकता है। फिलहाल आईपीएल राउंड रॉबिन अंदाज में खेला जाता है जिसमें हर टीम एक-दूसरे से 2-2 बार भिड़ती है और ज्यादा अंक पाने वाली 4 टीमें क्वालिफायर खेलती हैं। लेकिन 10 टीमों के साथ फॉर्मेट कुछ अलग होने की संभावना है। जिसमें टीमों को दो ग्रुप में बांटने की बात कही जा रही है। हालांकि इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है।

बीसीसीआई अगर 2028 लॉस एंजेलिस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने का समर्थन करता है, तो उसकी स्वायत्तता खत्म हो जायेगी और वह राष्ट्रीय खेल महासंघ होने के नाते खेल मंत्रालय के अंतर्गत आ जायेगा।

बीसीसीआई की विभिन्न समितियों का गठन भी लंबे समय से रुका हुआ है। समझा जाता है कि नई क्रिकेट सलाहकार समिति का गठन होगा जो तीन नये चयनकर्ता चुनेगी।