रोहित शर्मा को भारतीय टेस्ट टीम का नया उप-कप्तान चुना गया

Rohit Sharma Hitman

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से पहले टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली भारत वापस लौट गए तो इसके बाद टीम के कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे बने जो पहले टीम के नियमित उप-कप्तान थे. इसके बाद दूसरे टेस्ट के लिए टीम का उप-कप्तान मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को बनाया गया.

लेकिन तीसरे टेस्ट मैच के लिए अब उनकी जगह टीम का नया उप-कप्तान रोहित शर्मा को बनाया गया है. रोहित शर्मा तीसरे टेस्ट के लिए वापसी कर चुके हैं और उम्मीद की जा रही है कि उन्हें प्लेइंग इलेवन में भी मौका मिलेगा. रोहित को टेस्ट उप-कप्तान बनाए जाने की घोषणा बीसीसीआइ ने की.

ये पहला मौका है जब रोहित शर्मा को टेस्ट क्रिकेट के उप-कप्तान बनाया गया है. इससे पहले वो भारतीय वनडे व टी20 टीम के उप-कप्तान रहे हैं. पुजारा को दूसरे टेस्ट के लिए उप-कप्तान बनाया गया था, लेकिन रोहित की वापसी के बाद उन्हें एक मैच के बाद ही इस पद से हटा दिया गया. रोहित शर्मा की बात करें तो उन्होंने साल 2013 में भारत के लिए टेस्ट डेब्यू किया था और उसके बाद से अब तक उन्होंने कुल 32 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 2141 रन बनाए हैं जिसमें 6 शतक शामिल है.

रोहित शर्मा टेस्ट टीम से हमेशा ही अपने प्रदर्शन के आधार पर अंदर-बाहर होते रहे हैं. 2019 वनडे वर्ल्ड कप में बेहद सफल रहे रोहित शर्मा को वेस्टइंडीज दौरे पर भी टेस्ट टीम में जगह नहीं दी गई थी. हालांकि वो टीम के साथ थे, लेकिन प्लेइंग इलेवन में उन्हें शामिल नहीं किया गया था. इसके बाद होम सीजन शुरू होने पर उन्हें टेस्ट टीम का ओपनर बल्लेबाज बनाया गया जहां उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया.

इसके बाद नवंबर 2019 में वो इंजर्ड हो गए और उसके बाद वो टेस्ट मैच नहीं खेल पाए. अब जाकर एक बार फिर से उन्हें टेस्ट खेलने का मौका मिल रहा है. अब तीसरे टेस्ट में वो ओपनर की भूमिका निभाएंगे या फिर मध्यक्रम में खेलेंगे ये देखने वाली बात होगी. भारत को तीसरा टेस्ट मैच कंगारू टीम के खिलाफ 7 जनवरी से खेलना है.