T20 World Cup 2022: 15 स्थानों के लिए 86 टीमों के बीच होगी टक्कर

ICC Mens T20 World Cup
Image Credit - ICC Cricket

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने ऑस्ट्रेलिया में 2022 में होने वाले टी20 विश्व कप के क्वालीफिकेशन के कार्यक्रम की घोषणा सोमवार को कर दी. टूर्नामेंट में खेलने वाले 15 टीमों के नाम का फैसला क्वालीफिकेशन के मुकाबलों के बाद होगी. टी 20 विश्व कप का आयोजन साल 2022 में अक्टूबर-नवंबर में होना है.

2022 में होने वाले टी-20 पुरुष विश्व कप में क्वालीफिकेशन के लिए 86 टीमों के बीच टक्कर देखने को मिलेगी. ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए आइसीसी ने सोमवार शाम बयान जारी किया. 86 टीमों के बीच 15 स्थानों के लिए क्वालीफिकेशन प्रक्रिया चार चरणों में होगी, जिसकी शुरुआत अप्रैल 2021 से होगी.

पांच क्षेत्रों में 11 घरेलू क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट होंगे, जिन्हें कोरोना वायरस की वजह से पहले टाल दिया गया था. मेजबान होने की वजह से ऑस्ट्रेलिया स्वत: ही विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर चुकी है. 13 माह तक चलने वाले इस क्वालीफिकेशन अभियान में पहली बार हंगरी, रोमानिया, सर्बिया जैसे देश भाग लेंगे. इस दौरान 225 मुकाबले खेले जाएंगे. क्रिकेट इतिहास में पहली बार फिनलैंड किसी आइसीसी टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा. जापान भी पहली बार पुरुष टी-20 विश्व कप क्वालीफायर की मेजबानी करेगा.

जबकि अगले वर्ष भारत में होने वाले टी-20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के साथ ही अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, नामीबिया, नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, ओमान, पाकिस्तान, पपुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका क्वालीफाई कर चुके हैं.

इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप का आयोजन किया जाना था लेकिन कोरोना महामारी फैलने की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया. अब भारत में अगले साल टी20 विश्व कप का आयोजन होगा जबकि अगले साल इसका आयोजन ऑस्ट्रेलिया में किया जाएगा.